अक्टूबर माह में कब और कहां हो रहा है Kisan Mela और कहां मिलेगा रबी फसलों के उन्नत किस्मों का बीज

देश के अलग-अलग कृषि संस्थाओं ने अपने आस पास के कृषि मौसम के मिज़ाज को देखते हुए किसान मेले (Kisan […]

Kisan Mela

देश के अलग-अलग कृषि संस्थाओं ने अपने आस पास के कृषि मौसम के मिज़ाज को देखते हुए किसान मेले (Kisan Mela) की डेट जारी कर दी हैं। संचार के अलग अलग माध्यमों से किसानों तक किसान मेले का निमंत्रण पहुंचा रहा है, ये इसलिए भी किया जा रहा है ताकी ज्यादा से ज्यादा किसान अपने राज्य, ज़िले के कृषि विश्वविद्यालय, कृषि विज्ञान केन्द्र या फिर कृषि विभाग की ओर से आयोजित हो रहे किसान मेला और कृषि प्रदर्शनी में पहुंच सकें।

kisan of india youtube

कब और कहां हो रहा है Kisan Mela

खरीफ मौसम में बुवाई की गई फसलों की कटाई शुरू हो गई है और किसान रबी मौसम की बुवाई की तैयारी में लग गये हैं। रबी मौसम को ध्यान में रखते हुए विभिन्न जगहों पर किसान मेले (Kisan Mela) का आयोजन कर रहे हैं। किसी भी किसान मेला की महत्ता किसानों की नज़रों तब और अधिक बढ़ जाती है जब किसानों को नई-नई किस्मों के बीज उपलब्ध कराये जाएं साथ ही नई-नई तकनीक के बारे में दिखाया और बताया जाता है।

पंत नगर किसान मेला ( Pant Nagar Kisan Mela)

देश के पहले कृषि विश्वविद्यालय और भारत में हरित क्रांति की जननी कही जानें वाली गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं औद्योगिक विश्वविद्यालय, पंत नगर, उत्तराखंड अपना 116वां अखिल भारतीय किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी का आयोजन 4 अक्टूबर से 7 अक्टूबर 2024 तक कर रहा है जिसमें किसानों को संस्थान की ओर से विकसित रबी फसलों जैसे – गेहूं, चना, मटर, जौ, मसूर, तोरिया, सरसों के प्रमाणित व आधारीय बीजों को वितरित किया जाएगा।

kisan of india facebook

जिन्हें किसान रिआयती दामों में खरीद सकता है, साथ ही साथ शाक-भाजी, फलों, वानिकी, सगन्धीय और फूलों के उन्नत बीजों व पौधों को खरीद सकता है। साथ ही साथ मेले में किसान विश्वविद्याल के अलग- अलग अनुसंधान केन्द्रों का भ्रमण कर सकते हैं । बता दें कि किसान मेला का उद्घाटन 4 अक्टूबर 2024 को सुबह 11 बजे होगा और किसान मेले का समापन 7 अक्टूबर 2024 को दोपहर 3 बजे होगा।

मिठास किसान मेला, शाहजहांपुर

उत्तर प्रदेश गन्ना शोध परिषद, शाहजहांपुर 16 अक्टूबर 2024 को एक दिवसीय किसान मेले(Kisan Mela) का आयोजन कर रहा है। इस किसान मेले को मिठास मेला के नाम से भी जाना जाता है। इस किसान मेले में किसानो को गन्ना की उन्नत किस्म को.शा. 18231 और को. लख. 16202 के मिनी किट का वितरण किया जाएगा। इन मिनी किट को लेने के लिए किसानों को पहले enquiry.caneup.in पर जा कर बुकिंग करना होगा।

kisan of india instagram

अखिल भारतीय किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी

उत्तर प्रदेश के मेरठ में स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय 16 अक्टूबर से 18 अक्टूबर 2024 तक तीन दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी आयोजन कर रहा है। इस बार के इस किसान मेले का विषय “कृषि उद्यमिता-समृद्ध किसान” हैं। किसान साथी यहां से भी आने वाले रबी मौसम में फसलों की बुवाई के लिए उन्नत किस्म के बीज ले सकते हैं साथ ही साथ यहां पर फल-फूल, शाकभाजी एवं परिरक्षित पदार्थ की प्रदर्शनी और प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसमें किसान प्रतिभाग कर सकते है और किसानों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा 

अक्टूबर माह में कब और कहां हो रहा है Kisan Mela और कहां मिलेगा रबी फसलों के उन्नत किस्मों का बीज

पूर्वी क्षेत्रों के किसानों को मिलेगा गेहूं की उन्नत बीज 

खेती किसानी में बीजों का विशेष महत्व होता है इसीलिए उत्तर प्रदेश के मऊ ज़िले में स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के भारतीय बीज विज्ञान संस्थान की ओर से 18 अक्टूबर 2024 को “गुणवत्ता बीज – विकसित भारत का आधार” विषय पर किसान मेले(Kisan Mela) का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें पूर्वी क्षेत्रों के किसानों को गेहूं की नई उन्नत किस्मों को रिआयती दरों पर वितरित किया जाएगा,  साथ ही उन्नत सिंचाई, कृषि यंत्रों एवं फार्म उपकरणों की प्रदर्शनी भी लगेगी जहां पर किसान इन्हें खरीद भी सकता है और किसान-वैज्ञानिक चर्चा का भी आयोजन किया जा रहा है जिसमें किसान अपनी खेती किसानी की समस्या का समाधान सीधा कृषि वैज्ञानिक से ले सकता है

kisan of india whatsapp

किसान मेले की तिथियों में बदलाव

बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय ने अपने निर्धारित किसान मेला की तिथियों में बदलाव किया है। 18 व 19 अक्टूबर 2024 को होने वाला किसान मेला अब 19 और 20 अक्टूबर 2024 को आयोजित किया जाएगा। वहीं उत्तर प्रदेश के कानपुर में पत्थर कॉलेज के नाम से चर्चित चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में 24 और 25 अक्टूबर 2024 को किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।

इसे भी पढ़िए – पूसा कृषि विज्ञान मेला 2023: नयी तकनीकों से लेकर उन्नत किस्मों की जानकारी, किसानों को Innovative Farmer Award

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top